देश में टीकाकरण ने पार किया 97 करोड़ का आंकड़ा, स्वास्थ्य मंत्री ने बताया 100 करोड़ का लक्ष्य कब तक होगा हासिल 

नई दिल्ली
देश में कोरोना टीकाकरण अभियान में दिन पर दिन तेजी देखने को मिल रही है। इसी के साथ टीकाकरण का आंकड़ा 97 करोड़ को पार कर गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार शाम 7 बजे तक देशभर में 27 लाख से अधिक डोज लगाए गए हैं। टीकाकरण का आज 272वां दिन था। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि भारत को 18 या 19 अक्टूबर के आसपास 100 करोड़ टीकाकरण लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद है।  कोविड योद्धाओं पर कॉफी टेबल बुक का विमोचन करते हुए कहा कि भारत में जब कोविड-19 टीके की 100 करोड़ खुराक लोगों को लगा दी जाएगी तो इसकी घोषणा बंदरगाहों, रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और हवाई अड्डों पर की जाएगी। देश में अभी तक 73 प्रतिशत वयस्कों को पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 30 प्रतिशत वयस्कों को दोनों खुराक दी जा चुकी है। 

100 करोड़ का लक्ष्य पूरा होते ही शुरू हो जाएगा मिशन मोड
स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने ट्वीट किया, 'देश 100 करोड़ टीकाकरण लक्ष्य की तरफ बढ़ रहा है। अभी तक कोविड-19 टीके की 97 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी है। हम कोरोना से लड़ते रहेंगे।' उन्होंने कहा, '100 करोड़ खुराक का लक्ष्य पूरा हो जाने के बाद हम यह सुनिश्चित करने के लिए मिशन मोड में आ जाएंगे कि जिन लोगों ने पहली खुराक ले ली है वे दूसरी खुराक भी ले लें ताकि कोविड-19 से उनका बचाव सुनिश्चित हो जाए।

स्पाइसजेट एक अरब टीके का पोस्टर लगाएगा
मांडविया ने कहा कि जिस दिन 100 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य पूरा हो जाएगा उस दिन स्पाइसजेट एक अरब टीके के पोस्टर अपने विमानों पर लगाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और स्वास्थ्यकर्मियों की तस्वीरें भी होंगी। उन्होंने कोविड-19 योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए उन पर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रकाशित कॉफी टेबल और 13 वीडियो को भी जारी किया। बायोलॉजिकल ई के टीका पर मांडविया ने कहा कि कच्चा माल प्राप्त होने में विलंब के कारण बायोलॉजिकल ई के टीके में देरी हुई लेकिन नवंबर के अंत तक आंकड़े सौंप दिए जाएंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *