टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने की बांग्लादेश के अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी, साल 2021 किसी बुरे सपने से नहीं रहा कम

नई दिल्ली
टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए साल 2021 किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। होम ग्राउंड हो या फिर घर से बाहर, जो रूट एंड कंपनी को साल 2021 में हर जगह ही मात खानी पड़ी है और यही वजह है कि एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने के मामले में इंग्लैंड ने बांग्लादेश के अनचाहे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच एक पारी और 14 रनों से गंवाने के बाद इंग्लैंड टीम एशेज सीरीज भी गंवा चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की एशेज सीरीज में 3-0 से अजेय बढ़त बना ली है। इस साल टेस्ट क्रिकेट में यह इंग्लैंड की 9वीं हार थी। बांग्लादेश ने साल 2003 में नौ टेस्ट मैच गंवाए थे और 18 साल बाद इंग्लैंड ने बांग्लादेश के इस शर्मनाक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

इसी साल टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर गई थी। चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी टेस्ट कोविड-19 के चलते स्थगित करना पड़ा था, लेकिन तीन मैचों में टीम इंडिया 2-1 की बढ़त बना चुकी थी। एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट डक के मामले में इंग्लैंड ने अपने ही 23 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 1998 में इंग्लैंड के बल्लेबाज 54 बार डक का शिकार बने थे और इस साल भी ऐसा ही कुछ हुआ है। इंग्लैंड की बल्लेबाजी इस साल बुरी तरह फेल हुई है। कप्तान जो रूट के अलावा और कोई बल्लेबाज क्रीज पर टिककर नहीं खेल पाया है।

वहीं ऑस्ट्रेलिया में इंग्लैंड टीम के प्रदर्शन की बात करें, तो यह टीम पिछले 13 टेस्ट मैचों में एक भी मैच नहीं जीत पाई है। ऑस्ट्रेलियाई टीम शुरू से ही इंग्लैंड पर हावी नजर आई है और मेहमान टीम के पास मेजबान टीम के बॉलिंग अटैक का कोई जवाब भी नहीं रहा है। बॉक्सिंग डे टेस्ट ढाई दिन से भी कम के समय में खत्म हो जाना बताता है कि इंग्लैंड का प्रदर्शन इस मैच में कितना घटिया रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने महज 267 रन बनाए थे और इसके बावजूद इंग्लैंड को पारी की हार झेलनी पड़ी है। इंग्लैंड पहली पारी में 185 जबकि दूसरी पारी में महज 68 रनों पर सिमट गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *