दिग्गज हॉलीवुड फिल्म मेकर पीटर बोगडैनविच का निधन

वॉशिंगटन
दिग्गज हॉलीवुड डायरेक्टर पीटर बोगडैनविच का 82 साल की उम्र में निधन हो गया। पीटर को उन दिग्गज डायरेक्टर में गिना जाता है जिन्होंने ओल्ड हॉलीवुड और न्यू हॉलीवुड के बीच की कड़ी को जोड़ने का काम किया था। पीटर बोगडैनविच का निधन उनके लॉस एंजिलिस स्थित घर पर हुआ था। पीटर की बेटी एंटोनिया बोगडैनविच ने पिता की मौत की पुष्टि करते हुए कहा का उनकी मृत्यु प्राकृतिक है। पीटर की बेहतरीन फिल्मों में द लास्ट पिक्चर शो, व्हाट्स अप डॉक, पेपर मून हैं।

पीटर बोगडैनविच को उस वक्त ख्याति मिली जब उन्होंन 1971 में ब्लैक एंड व्हाइट क्लासिक लास्ट पिक्चर शो को डायरेक्ट किया। इस फिल्म को 8 ऑस्कर अवॉर्ड के नामांकन मिले थे, जिसमे बेस्ट डायरेक्टर का भी नामांकन शामिल है। इसके साथ ही पीटर ने मास्क, डेजी मिलर और म्युजिकल ड्रामा ए लॉन्ग लास्ट लव को भी डायरेक्ट किया था। बेहतरीन डायरेक्टर होने के साथ पीटर ने पर्दे के सामने अपनी अदाकारी का भी जौहर दिखाया था। उन्होंने सोप्रैनोस में डॉक्टर मेल्फी का किरदार निभाया था।

पीटर के व्यक्तिगत जीवन की बात करें तो उन्होंने दो बार शादी की थी। उन्होंने लीगली योर्स की अदाकारा लुईस स्ट्रैटेन से शादी की थी। इसके बाद उन्होंने फिल्म प्रोड्यूसर पॉली प्लैट से शादी की थी। लेकिन दोनों ही पत्नियों से पीटर का तलाक हो गया था। इसके बाद उन्होंने लास्ट पिक्चर की स्टार साइबिल शेफर्ड को डेट किया और प्लेब्वॉय प्लेमेट की मॉडल डोरोथी स्ट्रैटन को भी उन्होंने डेट किया था। पीटर की दो बेटियां हैं, जिनका नाम एंटोनियो बोगडैनविच और शैशी बोगडैनविच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *