Maruti Suzuki ने Celerio का CNG मॉडल किया लॉन्च

नई दिल्ली
Maruti Suzuki ने अपनी सबसे ज्यादा माइलेज वाली कार Celerio का CNG मॉडल लॉन्च कर दिया है. कंपनी इसमें फैक्टरी फिटेड सीएनजी किट (S-CNG) दे रही है. ये गाड़ी पेट्रोल संस्करण से भी ज्यादा माइलेज देती है. इतना कि इसका खर्च एक बाइक को चलाने से भी कम आता है…

Celerio CNG का इंजन
Maruti Celerio में पेट्रोल वैरिएंट वाला ही 1.0 लीटर का K10C DualJet इंजन है. लेकिन CNG के साथ 57hp की मैक्स पॉवर और 82.1 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, हालांकि पेट्रोल संस्करण के मुकाबले ये 10hp कम पॉवर और 6.9Nm कम टॉर्क जेनरेट करता है. लेकिन माइलेज के मामले में ये शानदार है. कंपनी ने इसे सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उतारा है.

Celerio CNG का लुक
कंपनी ने Maruti Celerio के CNG मॉडल के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई खास बदलाव नहीं किया है. हालांकि इस पर S-CNG का बैज अलग से दिया गया है. कार में सीएनजी टैंक को भले डिक्की में फिट किया गया है, इसके बावजूद ग्राहकों को पर्याप्त कारगो स्पेस मिलता है. इसमें एयर कंडीशन, सेंट्रल लॉकिंग, एबीएस, डुअल एयरबैग और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मौजूद हैं.

Celerio CNG का माइलेज
कंपनी का दावा है कि Maruti Celerio CNG एक किलोग्राम गैस में 35.60 किलोमीटर का माइलेज देती है. जबकि पेट्रोल वैरिएंट में ये 26.68 किलोमीटर का माइलेज देती है. इसकी कीमत पेट्रोल वैरिएंट से थोड़ी ज्यादा है. सेलेरियो CNG की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 6.58 लाख रुपये से शुरू होती है.

बाइक से कम खर्च में चले ये गाड़ी
दिल्ली में एक किलोग्राम सीएनजी की कीमत 53 रुपये के करीब है. जबकि एक लीटर पेट्रोल 95 रुपये के आसपास मिल रहा है और 100cc वाली एक मोटरसाइकिल आमतौर पर एक लीटर पेट्रोल में 50 से 60 किलोमीटर तक का माइलेज देती है. ऐसे में कार होने के बावजूद इसे चलाना सस्ता पड़ता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *