एश्ले बार्टी ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंड स्लैम जीता

   मेलबर्न

 दुनिया की नंबर-1 टेनिस प्लेयर एश्ले बार्टी (Ashleigh Barty) ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने अपने करियर में पहली बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन ग्रैंड स्लैम जीता है. बार्टी ने फाइनल में अमेरिका की डैनिले कॉलिंस (Danielle Collins) को सीधे सेटों में 6-3, 7-6 से करारी शिकस्त दी है. दोनों के बीच यह खिताबी मुकाबला एक घंटा और 27 मिनट तक चला.

बार्टी ने यह खिताब जीतने के साथ ही इतिहास रच दिया है. दरअसल, 44 साल बाद यह खिताब जीतने वाली बार्टी पहली ऑस्ट्रेलियन प्लेयर बन गई हैं. इससे पहले 1978 में क्रिस ओ नील ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब पर कब्जा जमाया था.

42 साल में पहली बार कोई ऑस्ट्रेलियन फाइनल खेला

इससे पहले सेमीफाइनल जीतने के साथ ही एश्ले बार्टी 42 साल में पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियन प्लेयर बनी थीं. इससे पहले 1980 में वेंडी टर्नबुल ने फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि, वे टूर्नामेंट नहीं जीत सकी थीं. तब वेंडी को फाइनल में चेक रिपब्लिक की Hana Mandlíková ने हराया था.

टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं हारीं बार्टी

एश्ले बार्टी का सिंगल्स में यह तीसरा ग्लैंड स्लैम खिताब है. ऑस्ट्रेलियन ओपन के अलावा बार्टी ने 2019 में फ्रेंच ओपन और 2021 में विम्बलडन जीता है. वर्ल्ड नंबर-1 बार्टी ने टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं हारा है. फाइनल भी उन्होंने सीधे सेटों में जीता. ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर बार्टी ने सेमीफाइनल में अमेरिका की मेडिसन कीज (Madison Keys) को करारी शिकस्त दी थी. बार्टी ने सेमीफाइनल में एकतरफा मुकाबले में कीज को 6-1, 6-3 से हराया. दोनों के बीच यह मैच एक घंटे और 2 मिनट तक चला था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *