उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा प्रदेश के 6 बुनकरों को ‘बुनकर पुरस्कार’ के लिए किया गया चयनित

जयपुर।   उद्योग एवं वाणिज्य के आयुक्त श्री महेंद्र कुमार पारख की अध्यक्षता में मंगलवार को उद्योग भवन में आयोजित हुई राजस्थान राज्य स्तरीय बुनकर पुरस्कार चयन समिति की बैठक में प्रदेश के 6 बुनकरों का बुनकर पुरस्कार योजना के अंतर्गत पुरस्कृत करने हेतु चयन किया गया।

 चयनित पहले तीन बुनकरों को क्रमशः 21000, 11000 व 7100 रुपए की नगद राशि प्रदान की जाएगी एवम् जिला स्तर पर चयनित तीन बुनकरों को क्रमशः 5100, 3100 व 2100 रुपए की नगद राशि प्रदान की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बुनकर पुरस्कार योजना की शुरुआत 2005 में हुई थी जिसके अंतर्गत राज्य  में बुनकरों को प्रोत्साहन देने हेतु उन्हें नगद पुरस्कार देने का प्रावधान किया गया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग द्वारा राज्य के 19 बुनकर बहुल जिलों में बुनकरों को इस योजना के अंतर्गत पुरस्कृत करने हेतु 3 लाख रुपए की राशि का बजट में प्रावधान किया गया। विभाग को प्राप्त 32 प्रविष्टियों की अवलोकन उपरांत 6 प्रविष्टियों का नगद पुरस्कार हेतु चयन किया गया है।

जैसलमेर जिले की पोकरण तहसील निवासी श्रीमती इंद्रो पोकरण पट्टू के लिए प्रथम स्थान पर रही जबकि सवाई माधोपुर ज़िले के श्री गुलाम अहमद ने प्लेन खेस के लिए द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं टोंक के ग्राम सिराही निवासी शक्ति सिंह नरूका सूती साड़ी के लिए तृतीय स्थान पर रहे।

वहीं बारां के ग्राम मंगरोल निवासी श्री मकबूल अहमद को कोटा डोरिया बैंगनी बूटी साड़ी, जबकि जोधपुर के ग्राम कांकनी निवासी श्री बुधराम को सूती दरी तथा बीकानेर के अमरपुरा बास निवासी श्रीमती सुमन का कोटिंग ऊनी के लिए चयन सांत्वना पुरस्कार हेतु किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *