छुट्टी के दौरान काम का मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है बुरा असर, यह 21 वीं सदी के कर्मचारियों के लिए फायदेमंद नहीं

वाशिंगटन।  

यदि आप काम के भारी बोझ को निपटाने या अध्ययन करने के लिए काम अथवा अध्ययन के घंटों के अतिरिक्त छुट्टी के लिए निर्धारित समय का भी उपयोग काम निपटाने के लिए करते हैं तो ऐसा कतई ना करें। एक हालिया शोध में ये खुलासा हुआ है कि ऐसा करना मस्तिष्क और आंतरिक प्रेरणा पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। कॉर्नेल विश्वविद्यालय में हुए शोध के निष्कर्ष बताते हैं कि एक गैर-परंपरागत समय में काम करना 21 वीं सदी के कर्मचारियों के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है। यह अध्ययन ऑर्गनाइजेशनल बिहेवियर एंड ह्यूमन डिसीजन प्रोसेसेज जर्नल में प्रकाशित हुआ है। कॉर्नेल एससी जॉनसन कॉलेज ऑफ बिजनेस में सैमुअल कर्टिस जॉनसन ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के एसोसिएट प्रोफेसर कैटलिन वूली कहते हैं, छुट्टी के लिए निर्धारित समय का उपयोग काम करने में नहीं होना चाहिए। इससे आपको अचानक महसूस हो सकता है कि आपका काम कम आनंददायक है।एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने राष्ट्रपति दिवस पर एक परिसर पुस्तकालय में पढ़ रहे कॉर्नेल के छात्रों से संपर्क किया।

उन्होंने आधे प्रतिभागियों को याद दिलाया कि वे संघीय अवकाश के दौरान पढ़ रहे थे, जबकि अन्य आधे को यह याद नहीं दिलाया गया। इसके बाद उन्होंने छात्रों की स्कूली कार्य के लिए आंतरिक प्रेरणा को मापा गया। अध्ययन के दौरान छात्रों से पूछा गया कि उन्हें उनकी सामग्री कितनी मनोरंजक, आकर्षक, रोचक और मजेदार लगी। जिन छात्रों को संघीय अवकाश याद दिलाया गया था, उन्होंने बताया कि उनका काम 15% कम सुखद था। एक अन्य अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि एक सामान्य सोमवार की तुलना में सोमवार की छुट्टी पर काम 9 % कम सुखद था। तीसरे अध्ययन में, प्रतिभागियों का सर्वेक्षण मंगलवार को किया गया, बिना किसी को याद दिलाए कि यह एक सामान्य कार्यदिवस है। इसके बाद यह अध्ययन शनिवार को किया गया। कुछ प्रतिभागियों को याद दिलाया गया कि यह सप्ताहांत का दिन शनिवार था, जबकि अन्य को यह याद नहीं दिलाया गया। दोनों समूहों ने सप्ताहांत के दिन कार्य संतुष्टि के निम्न स्तर की सूचना दी, हालांकि जिन्हें याद दिलाया गया था, उनमें यह प्रभाव अधिक था। अर्थात जो जानते थे कि वे छुट्टी के दिन काम कर रहे हैं, उनके आंतरिक प्रेरणा पर बुरा असर हुआ।
 

शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्हें लगता है कि इस विसंगति का एक कारण सामूहिक समय की छुट्टी के विचार से संबंधित है, जिसमें खाली समय होता है, जब दोस्त और परिवार एक साथ होते हैं। सप्ताहांत या छुट्टियों पर समय का वास्तविक लाभ यह है कि यह सिर्फ व्यक्ति विशेष के पास समय नहीं होता है, बल्कि उसके परिवार और दोस्तों के पास भी समय होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *