जिद्दी रंग छुड़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

होली के रंगों का नकारात्मक प्रभाव आपकी त्वचा पर ना पड़े, इसके लिए एक्सपर्ट की ये टिप्स आपके काम आ सकती हैं। बता दें कि रंगों के साथ-साथ गुलाल भी आजकल केमिकल युक्त आ रहे हैं, ऐसे में त्वचा का ख्याल कैसे रखा जाए, इस पर खास ध्यान देने की आवश्यकता है।
 
होली रंगों का त्योहार है, जहां लोग एक-दूसरे को भर-भर के रंग और गुलाल लगते हैं। कुछ लोग बिना अपनी त्वचा और बालों की परवाह किए त्योहार का आनंद उठाते हैं, लेकिन इसके बाद जो परेशानी शुरू होती है, उससे निपटना काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग रंगों को त्वचा से उतारने के लिए स्किन को रगड़ना शुरू कर देते हैं, इससे स्किन छिल जाती है। यही नहीं मार्केट मिलने वाले रंग और गुलाल केमिकल युक्त होते हैं। ऐसे में स्किन एलर्जी होने का डर रहता है।

एक्सपर्ट हमेशा ऑर्गेनिक रंगों से होली खेलने की सलाह देते हैं, लेकिन हर किसी के लिए यह संभव नहीं है। वहीं कुछ लोग अपने बाल और त्वचा का ख्याल बिल्कुल नहीं रखते। जिसकी वजह से काफी परेशानी होती है। बता दें कि होली खेलने के बाद ज्यादातर लोगों को स्किन में इरिटेशन शुरू हो जाती है। जिसकी वजह से ग्लो भी चला जाता है। इस तरह की परेशानियों से बचने के लिए आप एक्सपर्ट की इन टिप्स को जरूर फॉलो करें।

हाल ही में आयुर्वेदिक एक्सपर्ट नितिका कोहली ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट कर लोगों के लिए होली ब्यूटी टिप्स शेयर किए हैं। अगर आप होली के रंगों से अपने बाल और त्वचा को बचाना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं।

हाथ और पैरों से रंग छुड़ाने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट करने की गलती ना करें। हार्श स्क्रब लगाने से त्वचा पर दाने आ सकते हैं। वहीं बेहतर होगा कि आप स्क्रब की जगह फेस मास्क या फिर उबटन लगाएं। इससे त्वचा में जलन की समस्या नहीं होगी, साथ ही, फेस पर ग्लो भी आएगा।

होली में तरह-तरह के पकवान बनते हैं, जिन्हें देखकर मुंह में अक्सर पानी आता है। हालांकि, एक्सपर्ट इन चीजों का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह देते हैं। जितना हो सके, उतना हेल्दी खाएं। साथ ही, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी और फेस्टिवल के दौरान ग्लो भी करेगी। आप चाहें तो अन्य पेय पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।

होली खेलने से पहले त्वचा पर तेल जरूर लगाएं, इसके लिएनारियल का तेल बेस्ट साबित हो सकता है। बता दें कि जो लोग नारियल का तेल नहीं लगाते हैं उन्हें रंगों को हटाने के लिए अपनी त्वचा को बहुत रगड़ना पड़ता है, जो कि स्किन के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में अगर आप नारियल तेल लगाते हैं तो रंग छुड़ाना आसान हो जाता है। कोशिश करें कि हर जगह अच्छी तरह तेल लगा लें।

रंग छुड़ाने के लिए आप चाहें तो होममेड स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें बादाम का तेल या फिर दूध की मलाई मिक्स कर दें। ऊपर से गुलाब जल मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और अपनी त्वचा पर लगाएं। अप्लाई करने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें, और फिर आराम से उसे हटाएं। इससे त्वचा पर लगे रंग भी आसानी से हट जाएंगे और नमी भी बनी रहेगी।

मेकअप करना बहुत पसंद है तो तुरंत नहाने बाद ऐसा ना करें। दरअसल, होली खेलने के बाद जब हम नहाकर आते हैं तो स्किन ड्राई हो जाती है, ऐसे में तुरंत मेकअप लगाने से स्किन में एलर्जी होने की संभावना रहती है। उस वक्त स्किन काफी सेंसिटिव रहती है, जिस पर मेकअप लगाने से नेगेटिव प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

रंगों की वजह से त्वचा बहुत अधिक ड्राई या फिर सेंसिटिव हो जाती है, ऐसे में उबटन अप्लाई कर सकते हैं। बार-बार साबुन या फिर हार्श चीजें, आपकी त्वचा को डैमेज कर सकती हैं। आपकी सेंसिटिव स्किन अधिक रियेक्ट ना करे, इसके लिए उबटन बेस्ट साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *