UPI पेमेंट करते समय न करें ये गलतियां, हो जाएंगे कंगाल

नई दिल्ली। जब भी हमें कोई टिक बुक करनी होती है या फिर बिल भरना होता है तो हमें UPI पेमेंट ही याद आथी है। क्योंकि आजकल कैश रखने का चलन थोड़ा कम हो चला है। हम सभी आम तौर पर UPI ऐप, नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं। भले ही सब्जी की दुकान पर पेमेंट करना हो या फिर किसी शॉपिंग मॉल में यह सुविधा हर जगह काम आती है। इतना ही नहीं, हम इन तरीकों के जरिए किसी को भी कहीं भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैँ। इससे हमारा जीवन बेहद ही आसान हो जाता है। इससे हमारा समय की बचत भी होती है।

वैसे तो एक तरफ डिजिटल भुगतान काफी ज्यादा आसान और सुविधाजनक है लेकिन इसके जरिए कई साइबर क्राइम्स बढ़ रहे हैं। हैकर्स यूजर्स के पैसे चुराने के लिए कई नए-नए तरीके खोज रहे हैं जिससे वो आपके पैसे चुरा पाएं। अगर आप डिजिटल पेमेंट करते समय किसी भी तरह की कोई गलती करते हैं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड से बच सकते हैं।

UPI पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ख्याल

-आपको हमेशा ही अपना यूपीआई ऐप को अपडेट रखना होगा। ऐसा करने पर साइबर क्रिमिनल आपको हैक नहीं कर पाएगा। बता दें कि कंपनियां साइबर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई अपडेट्स देती हैं। ऐसे में यूपीआई ऐप को अपडेट रखना चाहिए।

-यह ध्यान रखने की जरूरत होती है कि पेमेंट प्राप्त करने के लिए कभी भी पिन दर्ज नहीं करनी चाहिए। अगर आपको कोई पैसा भेजा रहा है तो आपको पिन डालने की जरूरत नहीं होती है।

-यह तो हम सभी जानते हैं कि साइबर क्रिमिनल्स यूजर्स को लिंक भेजकर पैसे भेजने की कोशिश करते हैं। लेकिन कई क्रिमिनल्स यूजर्स को कॉल कर भी उनके पैसे चुराने की कोशिश करते हैं। कॉल के दौरान वो उनके पासवर्ड, पिन आदि की जानकारी लेते हैं। ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी बैंक कर्मचारी आपसे यह जानकारी नहीं मांगता है ऐसे में अगर कभी कोई आपसे फोन पर इस तरह की जानकारी मांगता है तो समझ जाइए कि आप फ्रॉड का शिकार होने जा रहे हैं।

-अगर कभी मैसेज या मेल के जरिए कोई लिंक आता है तो आपको उस पर कभी-भी क्लिक नहीं करना चाहिए। इस तरह के लिंक पर झांसा दिया जाता है और फ्री गिफ्ट या कैशबैक देने के लिए कहा जाता है। जब आप इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं तो आपसे आपकी निजी जानकारी भी मांगी जाती है। ऐसे में इस तरह के लिंक्स से बचकर रहना चाहिए।

-अपनी यूपीआई का पिन मजबूत या स्ट्रॉन्ग सेट करें। यह बेहद ही जरूरी है। ऐसा करने पर कोई भी आसानी से आपके यूपीआई पिन का पता नहीं लगा पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *