G-23 के तीन और नेताओं से मिली सोनिया गांधी, अभी जारी रहेगा मुलाकातों का दौर

नई दिल्ली

कांग्रेस में बदलाव की मांग कर रहे नेताओं और अध्यक्ष सोनिया गांधी की मुलाकातों का दौर जारी है। मंगलवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और विवेक तन्खा भी सोनिया के आवास पर मिलने पहुंचे। खबर है कि पार्टी अध्यक्ष जल्द ही अन्य नेताओं के साथ भी बैठक कर सकती हैं। खास बात है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद से ही नेतृत्व के खिलाफ पार्टी नेताओं ने फिर सुर बुलंद किए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को कांग्रेस दिग्गज गुलाम नबी आजाद से मिलने के बाद मंगलवार को सोनिया गांधी ने G-23 के तीन और नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान पार्टी में जारी संकट और इसके समाधान को लेकर चर्चाएं की गई। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में सोनिया और नेताओं के साथ भी बैठक कर सकती हैं।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि नेताओं ने सोनिया गांधी से का कि नेतृत्व को पार्टी के मामलों को लेकर कुछ नेताओं पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। इसके अलावा तीनों नेताओं ने सामूहिक निर्णय के मॉडल को स्थापित करने की बात कही। सोनिया की तरफ से किए जा रहे इन प्रयासों को नेताओं के गुस्से को शांत करने और हालात को काबू से बाहर नहीं जाने देने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है। असंतोष को शांत करने के लिए G-23 के कुछ नेताओं को पद दिए जा सकते हैं और उन्हें संगठन स्तर पर जिम्मेदारियां मिल  सकती है। हालांकि, रिपोर्ट के अनुसार, यह माना जा रहा है कि सोनिया ने नेताओं को बताया कि अगस्त-सितंबर में नया अध्यक्ष चुना जाना है और इसे देखते हुए फिलहाल बड़ी सर्जरी या बदलाव मुमकिन नहीं हैं। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान नेताओं ने पार्टी की कार्यप्रणाली और फैसले लेने के तरीकों से जुड़े कई मुद्दे गिनाए। सूत्रों ने बताया कि सोनिया ने नेताओं के सुझावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी है और वे इस बात पर सहमत हुई हैं कि पार्टी के काम करने के तरीके में बदलाव की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *