महंगाई ने बढ़ाया रुतबा, नवविवाहित जोड़े को लोग उपहार में देने लगे पेट्रोल-डीजल की बोतलें

चेन्नई।  

जनता बढ़ती महंगाई से त्रस्त है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगभग हर दिन इजाफा देखने को मिल रहा है। इसके अलावा दूध, दवाई, सब्जी जैसे अन्य सामानों की कीमतें भी आसमान छू रही है। इसका असर अब शादी के उपहारों में भी देखने को मिल रहा है। बढ़ती महंगाई ने ईंधन का रुतबा बढ़ा दिया है। जी हां, तमिलनाडु में एक नवविवाहिता जोड़े को उनके दोस्तों ने पेट्रोल और डीजल की बोतलें उपहार में दी हैं। चेंगलपट्टू जिले के चेयूर गांव में एक नवविवाहित जोड़े को उनके दोस्तों ने पेट्रोल और डीजल की बोतलें उपहार में दी हैं। आपको बता दें कि राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 110.85 रुपये और 100.94 रुपये प्रति लीटर हैं।
 

मई में और सताएगी कच्चे तेल की गर्मी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में महंगे कच्चे तेल के घरेलू स्तर पर पेट्रोल-डीजल कीमत लगातार बढ़ रही है। यह बढ़ोतरी मई में भी जारी रह सकती है। इसका कारण यह है कि देश की दो प्रमुख तेल विपणन कंपनी सऊदी की अरामको से कम कच्चा तेल खरीदेंगी। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरामकों ने हाल ही में एशिया के लिए कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की है। इससे एशिया के विभिन्न क्षेत्र में कच्चा तेल रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है। इसको देखते हुए भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने मई में सामान्य से कम तेल खरीदने का फैसला किया है। हालांकि, भारतीय कंपनियां समझौते के तहत निश्चित मात्रा में कच्चा तेल खरीदेंगी।

आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि नहीं की। पेट्रोल-डीजल के नए रेट शुक्रवार को जारी हो गए हैं और आज आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने जाएंगे तो थोड़ी सी राहत जरूर महसूस करेंगे। 22 मार्च से एक-दो दिन छोड़कर रोज महंगा होने वाले पेट्रोल-डीजल में आज लगातार दूसरे दिन शांति है।  इससे पहले बुधवार को  80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी।

प्राकृतिक गैस की कीमत दोगुनी की
सरकार ने एक अप्रैल से प्राकृतिक गैस की कीमतों को दोगुना से अधिक कर 6.1 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (प्रति इकाई) कर दिया है। इसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *