देवस्थान मंत्री ने लिया सुन्दरकांड आयोजन में हिस्सा, प्रदेश की समृद्धि व सुख शांति के लिए की कामना

 

जयपुर। उद्योग, वाणिज्य, राजकीय उपक्रम एवं देवस्थान विभाग मंत्री श्रीमती शकुन्तला रावत ने हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर जयपुर के बड़ी चौपड़ स्थित श्री रामचंद्र जी मंदिर में सुन्दरकांड आयोजन में शिरकत कर प्रदेश की समृद्धि और सुख चैन के साथ शांति सौहार्द्र की कामना की।

देवस्थान मंत्री ने कहा कि धार्मिक ग्रंथों के अनुसार श्री हनुमान एकमात्र ऎसे देवता जो चिरंजीवी व अमर हैं। श्री हनुमान प्रकटोत्सव के मौके पर देवस्थान विभाग के अधीन आने वाले प्रदेश के ज्यादातर मंदिरों में प्रातः 8 बजे से 12 बजे तक सुन्दरकांड का आयोजन किया गया। इन आयोजनों में आमजन ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और प्रदेश में शांति के लिए ईश्वर से कामना की।

उन्होंने कहा कि धार्मिक ग्रंथों में नर सेवा को ही नारायण सेवा माना गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की जनकल्याणकारी सरकार प्रदेश के हर तबके को राहत पहुंचाने का कार्य कर रही है। आमजन को राहत दिलाने के लिए ही प्रदेश में मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना एवं जांच योजना, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे कल्याणकारी कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के चलते गत दो वर्षों से बंद पड़ी राजस्थान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना को शीघ्र शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा तीर्थ योजना के लिए 30 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। राज्य सरकार लगभग 20 हजार यात्रियों को ट्रेन और वायुयान के जरिए तीर्थ स्थलों का भ्रमण करवाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सभी धर्मों को साथ लेकर चलने के लिए कटिबद्ध है।

इस अवसर पर जयपुर हैरिटेज महापौर श्रीमती मुनेश गुर्जर, विधायक सर्व श्री रफीक खान, विधायक श्रीमती गंगा देवी, समाज कल्याण बोर्ड श्रीमती अर्चना शर्मा सहित अन्य श्रृद्धालु उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *