गर्मियों में बीमारियों से दूर और शरीर को मिलेगी ठंडक

कई राज्यों में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है और भीषण गर्मी के चलते कई लोग बीमार भी पड़ रहे हैं। ऐसे में गर्मी के मौसम में सही खानपान होना बहुत जरूरी है, क्योंकि मसालेदार और हैवी खाना खाने से आपको फूड पोइजनिंग, उल्टी-दस्त जैसी शिकायत हो सकती है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसी 8 डिशेज  जो आप गर्मी के दिनों में अपने घर पर बना सकते हैं और इसे खाने से ना ही आप बीमार होंगे और यह आप को हाइड्रेट रखने का काम भी करेंगे…

सोल कढ़ी
सोल कढ़ी कोकम या आमसोल और नारियल के दूध से बनाई जाती है। यह मसालेदार खाना खाने के बाद पाचन तंत्र को ठंडा रखता है। यह एक नेचुरल पाचक है और एसिडिटी के लिए बेस्ट मानी जाती है।

तरबूज का सूप
जी हां, एक फलों का ठंडा सूप गर्मियों में आपको ठंडक देने के लिए एकदम सही है। इसके लिए तरबूज के जूस, कुछ तरबूज के पीस,  काला नमक और काली मिर्च डालकर एंजॉय करें। तरबूज के अलावा आप खरबूज, संतरा और सभी की मिक्स चिल्ड सूप भी बना सकते हैं।

भरवां लौकी
लौकी उन हरी सब्जियों में से एक है जो बहुत फायदेमंद होती है। इसमें पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। लेकिन ये कम ही लोगों को पसंद होती है। लेकिन आप इसे पनीर के साथ स्टफ करके बनाएंगे तो सभी को जरूर पसंद आएगी।

मैंगो करी
आप दही, कच्चा आम, बेसन और गुड़ से एक खट्टी-मीठी करी बना सकते हैं। ये झटपट तैयार भी हो जाती है और ये सभी चीजें शरीर को ठंडक भी देती है।

फ्रूट सैलेड
गर्मी के दिनों में एक कटोरा सलाद अगर आपको मिल जाए तो क्या ही कहना। ऐसे में आप अपने पसंदीदा फलों का सलाद बना सकते हैं। इसके लिए तरबूज, खरबूज, पपीता, अंगूर और संतरा इन सबको काटकर इसे अपनी पसंदीदा ड्रेसिंग के सर्व करें।

चिकन रोस्ट सैलेड
गर्मी के दिनों में मसालेदार चिकन मटन खाना किसी को पसंद नहीं होता है। लेकिन नॉनवेज खाने वाले लोगों फ्राइड की जगह रोस्टेड चिकन खा सकते है और इस रोस्टेड चिकन का सलाद भी आप बना सकते हैं।

लौंजी
गर्मी के दिनों में आम बहुत आते हैं। ऐसे में आप पर कच्ची कैरी की लौंजी बना सकते हैं। यह बनाने में बहुत आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ कच्चे आम और गुड़ की जरूरत होती है और इसे बनाकर आप कई दिनों तक स्टोर भी कर सकते हैं।

आम का पन्ना
कोल्ड ड्रिंक सोडा इन सब चीजों को छोड़कर आपको नेचुरल और हेल्दी चीजें पीनी चाहिए, जो आप को हाइड्रेट रखने के साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद हो। ऐसे में आप आम का पन्ना जरूर पीए। गर्मी के दिनों में वैसे भी आम की भरमार होती है। ऐसे में इस गर्मी आम का पन्ना जरूर ट्राई करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *