घर को बिना Cooler और AC के ऐसे रखें ठंडा

गर्मी जान लिए पड़ी है। कई राज्यों में तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है और इसके चलते लोग अपने घरों में रहने को मजबूर है। लेकिन घर का तापमान भी बहुत ज्यादा होता है और कई बार एसी कूलर नहीं होने के कारण या बिजली के बढ़ते बिल को देखते हिए हमें गर्मी में घर पर बैठना पड़ता है। ऐसे में आप अपने घर को कैसे ठंडा रख सकते हैं और कैसे बिना कूलर एसी की भी अपने रूम का तापमान 10 से 15 डिग्री तक कम कर सकते हैं, आइए हम आपको बताते हैं…

खिड़की को बंद करके रखें
आप जिस कमरे में रह रहे हैं उस कमरे की खिड़की को बंद करके रखें, क्योंकि दोपहर के वक्त ही खिड़की 30% से ज्यादा कमरे को गर्म कर देती है। ऐसे में ना सिर्फ खिड़की को अच्छी तरह से बंद करें, बल्कि इसके ऊपर सूती कपड़ा या हल्के शेड का पर्दा लगाएं।

कमरे में लगाए एग्जॉस्ट फैन
एसी और कूलर चलाने से ना सिर्फ बिजली का बिल ज्यादा आता है बल्कि कई बार शरीर में अकड़न भी हो जाती है। ऐसे में अगर आप अपने रूम को ठंडा रखना चाहते हैं तो कमरे में एग्जॉस्ट फैन जरूर लगाएं। यह कमरे के अंदर की गर्म हवा को बाहर फेकता है और पूरे कमरे को ठंडा रखता है।

चूने का लेप लगाएं
अगर आप ऊपर के मकान में रहते हैं और छत बहुत ज्यादा गर्म होती है, जिसके चलते पूरा कमरा गर्म हो जाता है तो अपने छत पर एक चूने की परत जरूर लगाएं। इसके लिए बाजार से चुना लेकर आए और इसी रात भर किसी लोहे की बाल्टी में गला दीजिए। अब सुबह इसमें फेविकोल मिलाकर मोटी परत छत पर पोत दीजिए जैसा कि हम पुताई करते हैं। इसे 24 घंटे तक सूखने दीजिए इसके बाद इसके ऊपर चूने की 1-2 परत इसी तरह से लगाए जब तक कि यह मोटा ना हो जाए। इससे आपकी छत गर्म नहीं होगी और घर के तापमान में 6 से 7 डिग्री का फर्क आपको नजर आने लगेगा।

शाम को पानी का छिड़काव करें
अगर आप अपने घर के तापमान को ठंडा रखना चाहते हैं तो सूरज ढ़लने के बाद घर की छत पर ठंडे पानी का छिड़काव करें। इससे ठंडक कमरे तक पहुंचेगी और कमरे का तापमान भी कम होगा। इसी तरह आप अगर ग्राउंड फ्लोर में रहते हैं तो अपने आंगन पर पानी का छिड़काव करें इससे घर में ठंडी हवा आती है।

खसखस या थर्माकोल शीट का इस्तेमाल करें
गर्मी के दिनों में बाजार में खसखस की शीट्स काफी मिलती है। इसे दरवाजे और खिड़की पर टांग दीजिए और इस पर पानी का छिड़काव करते रहे, इससे रूम का टेंपरेचर कम होगा। इसी तरह से आप थर्माकोल की शीट सभी खिड़की और दरवाजे पर लगा सकते हैं, इससे गर्म हवा का प्रवाह कमरे में नहीं होता है।

बर्फ से करें रूम ठंडा
आपके कमरे में टेबल फैन रखा है तो रात के समय उसके आगे बर्फ से भरा एक पतीला रख दीजिए, इससे ठंडी हवा का प्रवाह पूरे कमरे में होगा और कुछ ही देर में आपका रूम ठंडा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *