ऑयली स्किन के लिए होममेड टेन रिमूवल स्क्रब

गर्मियों में सन टैन त्वचा की सबसे आम समस्या है। ऐसे में अगर आप सूरज की किरणों से अपनी त्वचा की रक्षा नहीं करते, तो यह स्किन कैंसर का कारण भी बन सकती है। वैसे तो आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन अच्छा विकल्प है। गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों और बरसातों के दिनों में भी सनस्क्रीन उतनी ही जरूरी है।

दिन में बिना सनस्क्रीन के बाहर जाने का मतलब है शरीर पर सनटैन को इनवाइट करना। हालांकि कुछ घरेलू टैन स्क्रब की मदद से आप अपनी त्वचा के टैन को दूर कर सकते हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि आपको अपनी स्किन टाइप के हिसाब से स्क्रब का यूज करना चाहिए।

खासतौर से अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपको ऐसे टैन स्क्रब की जरूरत है, जो आपकी त्वचा से अनावश्यक तेल को हटा सके और पिंपल्स को रोक सके। तो आइए यहां हम आपको बताते हैं ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे होममेड टैन स्क्रब के बारे में।

​संतरे का छिलका और दूध का स्क्रब

टैनिंग को रिमूव करने के लिए संतरे का छिलका और दूध से बना स्क्रब भी बढ़िया है। संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर इसमें कच्चा दूध मिलाएं। एक चिकना मिश्रण मिलने पर अपने टैन वाले हिस्सों पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। संतरे का छिलका जहां आपकी रंगत को हल्का करता है, वहीं दूध आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

​नींबू और चीनी का स्क्रब

ऑयली स्किन पर टैनिंग को हटाने के लिए नींबू और चीनी को सबसे अच्छा माना जाता है। अपनी जरूरत के हिसाब से चीनी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। अब टैन हुए क्षेत्र पर इसे सकुर्लर मोशन में रगड़ें। 15 मिनट बाद धो लें। इस नुस्खे का इस्तेमाल आप अपने पूरे शरीर से टैन हटाने के लिए भी कर सकते हैं।

​शहद और चावल के पाउडर का स्क्रब

यह घरेलू स्क्रब न केवल त्वचा से टैनिंग हटाता है , बल्कि आपकी त्वचा को प्राकृतिक चमक भी देता है। स्क्रब बनाने के लिए शहद और चावल का पाउडर मिलाएं। अब इस मिश्रण को टैन क्षेत्र पर धीरे-धीरे लगाएं। सूखने के बाद पानी से धो लें। संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए भी यह स्क्रब अच्छा काम करता है।

​बेसन और हल्दी का स्क्रब

ऑयली स्किन के लिए टैन हटाने वाले बेस्ट स्क्रब की तलाश में हैं, तो आपको इस स्क्रब के फायदों के बारे में जरूर जानना चाहिए। बेसन और हल्दी का स्क्रब बनाने के लिए एक कटोरी में बेसन, हल्दी और थोड़ा सा पानी लें। इसे मिलाने पर एक चिकना पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे त्वचा पर धीरे-धीरे लगाएं और फिर सूखने पर पानी से धो लें।

​टमाटर और चीनी का स्क्रब

टमाटर और चीनी से बना स्क्रब यूज करने से चेहरे पर जबरदस्त ग्लो आता है। वहीं आप इसे शरीर के किसी भी टैन वाले हिस्से पर लगा सकते हैं। इस स्क्रब को तैयार करने के लिए चीनी को एक प्लेट में निकाल लें। टमाटर को स्लाइस में काट लें। अब स्लाइस को चीनी में डुबोएं और शरीर पर रगड़ना शुरू करें। अगर चीनी के क्रिस्टल आपकी त्वचा पर हार्ड लग रहे हैं, तो पहले इन्हें रस में भिगो लें। यह घरेलू स्क्रब न केवल टैन को हटाता है बल्कि डेड स्किन सेल्स को भी प्रभावी ढंग से नष्ट करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *