कर्नाटक के वर्ल्ड फेमस आम की ऑनलाइन बिक्री शुरू

यह तो हम सब जानते हैं कि आम (mango) फलों का राजा है। लेकिन यह बहुत ही कम समय के लिए बाजारों में आता है। इसकी कई सारी किस्में होती हैं। दुनिया भर में कई तरह के आम पाए जाते हैं। भारत की बात हो तो यहां के कर्नाटक (Karnataka) राज्य के आम वर्ल्ड फेमस है। अपने राज्य के आमों को और ज्यादा फेमस करने के लिए कर्नाटक सरकार ने ऑनलाइन आमों की बिक्री शुरू कर दी है। दरअसल, सोमवार से कर्नाटक राज्य आम विकास और विपणन निगम लिमिटेड (KSMDMCL) ने आमों की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। बता दें कि इससे पहले साल 2020 और 21 में भी सरकार ने ऑनलाइन आमों की बिक्री की थी। जिसके अपार सफलता के बाद एक बार फिर इन आमों को ऑनलाइन बेचा जा रहा है।
 
ऐसे करें बुक
ऑनलाइन कर्नाटक का फेमस आम बुक करने के लिए सबसे पहले आपको www.karsirimangoes.karnataka. gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। इस पोर्टल में किसानों के नाम, उनका मोबाइल नंबर और उनकी उगाई फलों की किस्में हैं। ग्राहक द्वारा ऑर्डर देने के बाद किसान को एक टेक्स्ट मैसेज मिलता है। किसान तब फलों को पैक करके उन्हें सामान्य डाकघर (जीपीओ), बेंगलुरु भेजता है। इसके बाद जीपीओ से बक्सों को उनके संबंधित जगहों के लिए भेज देते है। इस तरफ कर्नाटक के आम पूरे भारत में भेजें जा सकते हैं।

कर्नाटक के आमों की खासियत
पूरे भारत में कर्नाटक सबसे ज्यादा आम उत्पादकों में से एक है, जहां बेंगलुरु ग्रामीण, कोलार, चिक्कबल्लापुरा, धारवाड़ और रामनगर जैसे 16 जिलों में 1.68 लाख हेक्टेयर में फसल की खेती करता है।

ऑनलाइन बिक्री से इतना हुआ मुनाफा
मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक राज्य आम विकास और विपणन निगम लिमिटेड KSMDMCL के प्रबंध निदेशक सीजी नागराजू ने बताया कि “पिछले दो सालों से किसानों और ग्राहकों दोनों को इस पहल से फायदा हुआ है। 2020 में राज्य भर में 35 हजार ग्राहकों को कुल 100 टन आम की आपूर्ति की गई और 2021 में कम उपज के बावजूद 45 हजार उपभोक्ताओं को 79 टन आम बेचा गया। इससे पता चलता है कि ग्राहक ऑनलाइन किसानों से अच्छी गुणवत्ता वाले आम खरीदना चाहते है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *