ब्रदर्स डे: भाई को ऐसे करें विश

जीवन में हर रिश्ता बेहद अहम होता है। इसी में एक रिश्ता भाई का होता है। जिसके साथ हम बचपन गुजारते हैं। जिसके साथ हम खेलते-कूदते हैं। लड़ाई करते हैं। उससे कोई बात छिपी नहीं होती है। हर चीज हम भाई के साथ शेयर करते हैं। जिस तरह हम मदर्स डे और फादर्स डे मनाते हैं, ठीक वैसे ही हर साल 24 मई को ब्रदर्स डे मनाया जाता है। जीवन के सबसे खास रिश्ते को सेलिब्रेट करना तो जरूरी है ना। आइए जानते हैं कैसे हुई थी इस दिन की शुरुआत।

अमेरिका के अलबामा में सी डेनियल रोड्स ने इस दिन की शुरुआत की थी। वो पेशे से कलाकार और लेखक थे। 24 मई साल 2005 को ब्रदर्स डे का आगाज किया था। बता दें कि 10 अप्रैल को भाई-बहन दिवस  के रूप में इसे जानते हैं जो गलत है। ब्रदर्स डे मतलब भाई का दिन होता है। जो सिर्फ भाई के लिए बनाया गया है।

इन देशों में ब्रदर्स डे मनाया जाता है
नेशनल ब्रदर्स डे अमेरिका से निकलकर दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। रूस, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी समेत कई देशों में इसे मनाया जाता है।

-ब्रदर्स डे के दिन भाई के साथ वक्त गुजारें। ये दिन सिर्फ सगे भाइयों के लिए नहीं होता है। बल्कि दोस्त जो भाई की तरह होते हैं उनके साथ भी यह दिन खास बना सकते हैं।

-बहन अपने भाइयों के लिए खास प्लान कर सकती हैं। उनके साथ मूवी देखने जाए, घूमने जाए। या फिर आज के दिन अपने भाइयों के साथ स्पेशल डिश को एन्जॉय करते हुए बचपन के पलों को याद करें।

-अगर बहन नहीं है तो भाई-भाई भी इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। अगर भाई दूर हैं तो उसे प्यारा सा मैसेज भेजें। उसके लिए सरप्राइज प्लान करें।

-भाई छोटा है तो फिर उसके लिए वीडियो गेम या फिर उसका पसंदीदा चीज खरीद कर उसे गिफ्ट करें। उसके साथ कहीं घूमने का प्लान करें।

-आज जहां रिश्ते जहां कमजोर होते जा रहे हैं ये छोटे-छोटे पल ही उसमें मजबूती लाते हैं। इसलिए रिश्तों से जुड़े हर दिन को मनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *