जबलपुर को मिली प्रदेश की पहली TTLमशीन, 18 मंजिला बिल्डिंग की ऊंचाई पर काबू कर सकेगी आग

जबलपुर.
 जबलपुर अब हर तरह के अग्नि हादसों से निपटने के लिए तैयार है. नगर निगम के दमकल विभाग ने टीटीएल यानी टर्न्टेबल लेडर मशीन बुलवायी है. ये प्रदेश की पहली मशीन है. इसकी खासियत ये है कि ये न केवल बेहद मजबूत है बल्कि 56 मीटर की ऊंचाई तक आग की लपटों को बुझा सकती है.

जबलपुर दमकल विभाग के पास प्रदेश की पहली टीटीएल यानी टर्न्टेबल लेडर मशीन आयी है. यह मशीन अग्नि हादसे रोकने के साथ-साथ रेस्क्यू भी कर सकती है. याने 18 मंजिल ऊपर फंसे लोगों को आग बुझाने के साथ-साथ सुरक्षित नीचे भी ला सकती है. मशीन जर्मनी से बुलाई गई है. इस टीटीएल मशीन का मुआयना आज महापौर जगत बहादुर अनु, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल और नगर निगम अध्यक्ष रिंकू ने किया.

10 करोड़ की मशीन
महापौर ने कहा जबलपुर नगर निगम के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि है. करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से इस मशीन को जर्मनी से आयात किया गया है. इस मशीन के आ जाने से अब जबलपुर में किसी भी तरह के अग्नि हादसों में लोगों की जान बचाना आसान होगा. अब हर तरह के अग्नि हादसों से निपटने के लिए जबलपुर नगर निगम सक्षम है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में जल्द ही फायर सूट भी नगर निगम खरीदने जा रहा है. जिससे आग की लपटों से घिरे लोगों को दमकल कर्मी फायर सूट पहनकर आसानी से बाहर ला सकेंगे.

अब आग से निपटना आसान
गौरतलब है कि जबलपुर शहर में लगातार हाईरराइस बिल्डिंगो का निर्माण जारी है. ऐसे मे इस एलटीटी मशीन के आ जाने से अब बहुमंजिला इमारतों में होने वाले अग्नि हादसों से आसानी से निपटा जा सकेगा. पिछले दिनों अस्पताल में हुए अग्निकांड में लोग मारे गए थे. साधन सुविधाओं की कमी के कारण उन्हें समय पर बाहर नहीं निकाला जा सका था.

यहां बता दे कि टीटीएल जर्मनी में बना है. इस टीटीएल मशीन का मुआयना करने के लिए शुक्रवार (28 अक्टूबर) को महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल और नगर निगम अध्यक्ष रिंकू विज भी पहुंचे. महापौर ने कहा कि यह जबलपुर नगर निगम के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. करीब 10 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस मशीन को जर्मनी से इंपोर्ट किया गया है.

इस मशीन के आ जाने से अब जबलपुर में किसी भी तरह का हादसा होने से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है. अब हर तरह के अग्नि हादसों से निपटने के लिए जबलपुर नगर निगम सक्षम है. इसके साथ ही आने वाले दिनों में नगर निगम जल्द ही फायर सूट भी खरीदने जा रहा है, जिससे आग की लपटों से घिरे लोगों को दमकल कर्मी फायर सूट पहनकर आसानी से बाहर ला सकेंगे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *