स्मूदी आपके स्किन पर ग्लों लाने के साथ आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद

ग्लोइंग स्किन के लिए अक्सर लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं। फेश पर ग्लो लाने के लिए महंगा से महंगा ट्रीटमेंट करते हैं। लेकिन आप बिना ज्यादा खर्च किए अपनी स्किन पर निखार ला सकते हैं। स्मूदी आपके स्किन पर ग्लों लाने के साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। फ्रेस फल और सब्जियां आपकी स्किन को डिटॉक्ट करती है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि कौन सी स्मूदी पीना आपकी सेहत और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद है तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपके लिए कुछ स्मूदी रेसिपी लेकर आए हैं। जिन्हें आसानी से आप अपने घर में बनाकर पी सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी, केल और चुकंदर की स्मूदी
फायदा:
चुकंदर एक चमत्कारी डिटॉक्स घटक है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, और अपने सेल-रिपेयरिंग गुणों के लिए जाना जाता है। फाइबर से भरपूर स्ट्रॉबेरी और एंटी-एजिंग केल के साथ मिलकर चुकंदर की यह स्मूदी स्किन के लिए काफी अच्छी हो सकती है।

बनाने की विधि:
एक ब्लेंडर में कटा हुआ चुकंदर और एक कढ़ी पत्ता डालें। इसे एक अच्छा मिश्रण बना दें। आप उस स्मूदी बनाने के लिए हुए केले और स्ट्रॉबेरी के साथ ताजगी के लिए पुदीने की पत्तियां डाल कर टेस्टी स्मूदी तैयार कर लें।

जामुन एंटीऑक्सीडेंट स्मूदी
फायदा:
जामुन एंटीऑक्सिडेंट का अंतिम स्रोत होता हैं। स्किन को सूरज की किरणों से बचाता हैं और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है। यह स्किन के ओपन पोर्स को कसने में भी मदद करता है और आपको जवां दिखाता है।

बनाने की विधि:
आधा कप ब्लूबेरी या जामून और स्ट्रॉबेरी लें। इसमें दो बड़े चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक चुटकी अलसी के बीज मिला दें। सभी सामग्रियों को तब तक ब्लेंड करें जब तक यह क्रीमी न हो जाए। आपकी टेस्टी और हेल्दी बेरी एंटीऑक्सीडेंट स्मूदी तैयार है।

खीरा और अनानास स्मूदी
फायदा:
खीरा और अनानास में पर्याप्त मात्रा में पानी और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं। जो रुखी और डिहाइड्रेट स्किन के लिए काफी लाभकारी होती है। ये डिटॉक्सिफाइंग गुणों से भी भरपूर है। आपकी स्किन को इलास्टिन और कोलेजन भी देने में मदद करते हैं। जिसके बाद आपकी स्किन ज्यादा ग्लोइंग और साइनी हो जाती है।

बनाने की विधि:
खीरा और अनानास स्मूदी बनाने के लिए एक ब्लेंडर में आधा कप कटा हुआ खीरा अनानास डाल दें। स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नारियल का दूध, शहद और पुदीने की पत्तियां भी डालें। और इसे ब्लेंड करके अपनी स्मूदी तैयार कर लें।

सेब गाजर स्मूदी
फायदा:
सेब गाजर हेल्दी स्मूदी में विटामिन ए और पोटेशियम जैसे चमत्कारी तत्व मौजूद हैं। जो सूजन को ठीक करने में मदद करता है। उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकने के साथ स्किन को टाइट और डैमेज-फ्री भी रखता है।

बनाने की विधि:
एक मोटी कटी हुई गाजर, चौथाई भाग में कटा हुआ सेब, अदरक का एक टुकड़ा और थोड़ा सा नीबू का पानी मिक्सर जार में डाल लें। और स्मूदी तैयार कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *