IPS अधिकारी विजय कुमार बने UP के नए कार्यवाहक DGP

लखनऊ

उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार को डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी के साथ कार्यवाहक DGP का अतिरिक्त कार्यभार सौंपे जाने के आदेश दिए हैं. बता दें कि विजय कुमार जनवरी 2024 में रिटायर होंगे. कार्यवाहक DGP आरके विश्वकर्मा का कार्यकाल आज यानी 31 मई को पूरा हो रहा है. मई 2022 में DGP मुकुल गोयल को हटाया गया था, इसके बाद यूपी को स्थायी DGP नहीं मिल सका है.

एक साल पहले पूर्णकालिक डीजीपी को हटा दिया गया था

एक साल पहले 11 मई 2022 को उत्तर प्रदेश सरकार ने पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया था. मुकुल गोयल के हटाए जाने के बाद बीते एक साल से देश के सबसे बड़े राज्य की सबसे बड़ी पुलिस फोर्स को उसका पूर्णकालिक डीजीपी नहीं मिल पाया है. मुकुल गोयल के बाद सरकार ने डीजी इंटेलिजेंस डीएस चौहान को कार्यवाहक डीजीपी बनाया था.

 

31 मार्च 2023 को आरके विश्वकर्मा बनाए गए थे कार्यवाहक डीजीपी

31 मार्च, 2023 को डीएस चौहान के रिटायरमेंट के बाद डीजी पुलिस भर्ती बोर्ड ने आरके विश्वकर्मा को कार्यवाहक डीजीपी बनाया. अब आरके विश्वकर्मा भी आज 31 मई को रिटायर हो रहे हैं. आरके विश्वकर्मा के रिटायरमेंट के चलते अब यूपी को लगातार तीसरा कार्यवाहक डीजीपी मिला है.

अब चर्चा है कि विजय कुमार के रिटायरमेंट के बाद स्थायी DGP के नाम पर विचार होगा. राजधानी लखनऊ में तिलक मार्ग पर DGP आवास अभी भी खाली पड़ा है. यहां पिछले एक साल से साफ-सफाई और रंगरोगन का काम हो रहा है, मगर यहां अभी तक कोई स्थाई डीजीपी रहने नहीं आ सका है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *