Xiaomi ने पेश की Mi Air Charge तकनीक

 

बदलते दौर के साथ तकनीक में भी काफी बदलाव आया है। स्मार्टफोन से लेकर चार्जिंग तक की तकनीक में काफी बदलाव देखने को मिला है। इसी क्रम में चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi ने एक नई तकनीक पेश की है। इसका नाम Mi Air Charge टेक्नोलॉजी है। कंपनी के मुताबिक, रिमोट चार्जिंग टेक्नोलॉजी एक साथ कई डिवाइसेज को चार्ज करने में सक्षम है। सिर्फ यही नहीं, इसके जरिए स्मार्टफोन को चलते-फिरते भी चार्ज किया जा सकेगा।

कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि किस तरह यह तकनीक काम करती है। इसका ट्रांसमीटर काफी बड़ा है। यह आपकी घर में रखे हुए साइड टेबल जितना बड़ा होता है। यह ट्रांसमीटर स्मार्टफोन के लिए 5W वायरलैस चार्जिंग उपलब्ध कराने में सक्षम है। इस चार्जिंग का Qi स्टैंटर्ड से कोई लेना-देना नहीं है। इसके लिए स्मार्टफोन को मीनिट्यूराइज्ड एंटीना एरे जिसमें बिल्ट-इन बेकन एंटीना और रीसिविंग एंटीना एरे, के साथ तैयार या आउटफिटेड किया जाएगा। स्मार्टफोन में 14 एंटीना होने चाहिए जो मिलीमीटर वेब सिग्नल को कनवर्ट कर सके। इस सिग्नल को रेटिफायर सर्कट के जरिए इलेक्ट्रिक एनर्जी में कनवर्ट किया जाएगा।

मौजूदा समय में Xiaomi की रिमोट चार्जिंग तकनीक के जरिए 5W के साथ कई डिवाइसेज को एक साथ चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी ने दावा किया है कि कोई भी फिजिकल ऑब्जेक्ट या कोई भी चीज चार्जिंग को बाधित नहीं कर पाएगी। इसके जरिए कई मीटर्स से भी डिवाइस को चार्ज किया जा सकेगा।

Xiaomi ने एक टीजर के जरिए बताया है कि Mi Air Charge तकनीक स्मार्टवॉचेज, फिटनेस बैंड्स, फिटनेस बैंड्स और अन्य वियरेबल्स के साथ कंपेटिबल होंगे। इस तरह की तकनीक चीन की ही कंपनी Oppo ने अप्रैल 2020 को पेश की थी। एक डेमो वीडियो में यह दिखाया गया था कि एक चार्जिंग ऑर्ब जो Oppo Reno Ace Infinity के चार्जिंग सिग्नल को ट्रांसमिट करता है, दिखाया गया है। इसे FreeVOOC Air चार्जिंग कहा जाता है। लेकिन इसे कभी लॉन्च नहीं किया गया है।

Xiaomi Mi Air Charge तकनीक को आधिकारिक तौर पर कब लॉन्च किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। साथ ही यह भी कहा जाता मुश्किल है कि इस तरह की तकनीक कभी यूजर्स के बीच आ पाएगी या नहीं। हालांकि, यह जरूर कहा जा सकता है कि अगर इसे लॉन्च किया जाता है तो इसकी कीमत बेहद ज्यादा होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *