गूगल-फेसबुक अनैतिक समझौतों से हड़प रहे आधी डिजिटल कमाई, मुकदमा दर्ज

न्यूयॉर्क सिटी
अमेरिका कार्ल्सस्टन गजट मेल और वेस्ट वर्जिनिया के विभिन्न समाचार पत्रों ने गूगल व फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाया है। इन टेक कंपनियों पर मुनाफाखोरी के लिए एकाधिकारवादी व प्रतिस्पर्धा खत्म करने के तौर तरीके अपनाने के आरोप हैं। इनकी वजह से अखबारों को नुकसान हो रहा है।

अखबारों द्वारा दायर अपनी तरह के इस पहले मुकदमे में बताया गया कि गूगल ने ऑनलाइन विज्ञापन का क्षेत्र खुद पर केंद्रित कर रखा है। गूगल और फेसबुक ने आपसी समझौता भी किया। 2019 में डिजिटल विज्ञापनों की कुल कमाई 50 फीसदी इन्हीं दोनों ने हड़प लिया।

विज्ञापन अखबारों की आय का प्राथमिक जरिया हैं, टेक कंपनियों के समझौते की वजह से अखबारों के पास ऑनलाइन विज्ञापनों में प्रतियोगिता करने का कोई जरिया ही नहीं बचाहै।

खोजी पत्रकारिता के लिए 2018 का पुलित्जर पुरस्कार जीतने वाले गजट मेल ने मुकदमे में बताया कि इन टेक कंपनियों के गलत तौर तरीकों की वजह से 2004 से 2018 के बीच अमेरिका के 25 फीसदी अखबार बंद हो गए।

दसियों हजार नौकरियां खत्म हो गई। देश के सभी अखबारों को एकजुट होकर इन कंपनियों से मुकाबला करने का आह्वान करते हुए गजट मेल की कंपनी एचडी मीडिया के प्रबंधन सहयोगी डग रेनल्ड्स ने इसे प्रेस के भविष्य ही नहीं, लोकतंत्र को बचाने की बी लड़ाई कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *