खूबसूरत स्किन पाने के लिए क्या करें?

आपने भी ऐसी लड़कियों या महिलाओं को जरूर देखा होगा जिनकी स्किन मार्बल जितनी स्मूथ और गुलाब के फूल जैसी बिलकुल पिंक नजर आती है और इन्हें देखकर आपको मन में जलन महसूस होती है कि आखिर आपकी स्किन इतनी खूबसूरत क्यों नहीं है? खूबसूरत और फ्लॉलेलस स्किन पाना आसान नहीं है। जिस तरह वेट लॉस करने और वेट को मेनटेन रखने के लिए मेहनत करनी पड़ती है, ठीक उसी तरह स्किन के लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि आखिर खूबसूरत और फ्लॉलेस स्किन पाने के लिए आपको क्या-क्या करना चाहिए…

​वाइट ब्रेड से बनाएं दूरी
ऑस्ट्रेलिया में हुई एक स्टडी की मानें तो चेहरे पर स्पॉट्स यानी दाग-धब्बे घटाने हैं तो आपको लो-ग्लाइसिमिक इंडेक्स डायट का सेवन करना चाहिए। लिहाजा वाइट रिफाइन्ड कार्ब्स जैसे-वाइट ब्रेड, सीरियल, पास्ता जैसी चीजों से दूर रहें और होलमील वरायटी को डायट में शामिल करें।

​रेड वाइन पिएं, लेकिन लिमिट में
ग्रेप्स यानी अंगूर में रेस्वेराट्रोल होता है जो सबसे पावरफुल ऐंटि-एजिंग ऐंटिऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। स्टडीज की मानें तो फ्री रैडिकल्स से होने वाले डैमेज से लड़कर स्किन को हमेशा जवां बनाए रखने में मदद करता है अंगूर। ऐसे में आप चाहें तो सप्ताह के हर दूसरे दिन 1 छोटे गिलास रेड वाइन का सेवन कर सकती हैं। हालांकि किसी भी चीज की अति बुरी होती है, लिहाजा जरूर से ज्यादा वाइन पीना भी नुकसानदेह हो सकता है।

​ओमेगा 3 से भरपूर फिश खाएं
हेल्दी स्किन बरकरार रखने के लिए फैट जरूरी है, खासकर ओमेगा 3 से भरपूर फैट। ऐसे में साल्मन और उस जैसी दूसरी ऑइली फिश का सेवन करें। ओमेगा 3, स्किन में जलन, झुर्रियां और स्किन के ढीले पड़ने की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हर हफ्ते मछली का एक या दो पोर्शन्स खा सकती हैं।

​पेट के बल नहीं पीठ के बल सोएं
स्मूथ, रिंकल-फ्री स्किन पाने का सबसे बेस्ट तरीका यही है कि आप पेट के बल सोने की बजाए पीठ के बल सोएं ताकि आपका चेहरा ऊपर की तरफ रहे। अमेरिकन अकैडमी ऑफ डर्मेटॉलजी की मानें तो करवट लेकर साइड में सोने से गाल और ठुड्डी पर झुर्रियां बढ़ने लगती हैं, जबकि तकिए की तरफ चेहरा करके सोने से चेहरे पर झुर्रियां और कई दूसरी दिक्कतें हो सकती हैं जो सुबह उठने के बाद भी ठीक नहीं होतीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.