लड़कों की स्किन से ब्लैक हेड्ट हटाने के तरीके

ब्लैक हेड्स की समस्या आमतौर पर नोज (नाक) और चिन (ठोड़ी) पर होती है। ऐसा तब होता है जब हमारी स्किन में प्रड्यूस होनेवाले एक्सेस ऑइल या दूसरी वजहों से हमारे स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। या स्किन हेयर फॉलिकल्स (स्किन सेल्स से बनी बालों की जड़ें जो त्वचा के अंदर होती हैं।) में ब्लॉकेज हो जाता है। उस वक्त हमारी त्वचा पर काले उभार निकल आते हैं। जिन्हें ब्लैक हेड्स कहा जाता है।
 आप ब्लैक हेड्स को एक तरह के स्किन वेस्ट के रूप में भी समझ सकते हैं। जो पोर्स के जरिए त्वचा के ऊपरी भाग पर निकल आते हैं। ऐसा आमतौर पर सही खान-पान के अभाव, बॉडी में हॉर्मोनल डिसबैलंस और पलूशन में अधिक रहने पर होता है। वजह चाहे जो भी हो, यह सच है कि ब्लैकहेड्स हमारी स्किन को भद्दा दिखाते हैं। यहां जानें कैसे चंद मिनटों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं…
 
चीनी-नमक और गुलाबजल
नाक से ब्लैक हेड्स हटाने के लिए आप एक चम्मच चीनी में दो चुटकी नमक मिलाएं। अब गुलाबजल की कुछ बूंदें डालकर स्क्रब तैयार कर लें। इस स्क्रब को तुरंत नाक और ठोड़ी पर लगाएं और हल्के हाथों से 3 मिनट तक रगड़ें। इसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आपको फर्क नजर आएगा। ऐसा हर दिन करने पर आपको ब्लैक हेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।
 
दालचीनी
चेहरे को भद्दा बनानेवाला नेक्स स्वीट स्टेप है दालचीनी। यह बहुत प्रभावी तरीके से ब्लैक हेड्स को कंट्रोल करने का काम करती है। इसे चेहरे पर लगाने के लिए आप दालचीनी पाउडर को शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। अब तैयार पेस्ट को ब्लैक हेड्स से ग्रसित त्वचा पर लगा लें। करीब 30 मिनट लगा रहने दें और फिर इसे साफ पानी से धो लें। सप्ताहभर हर दिन यह तरीका अपनाने से आप खुद फर्क देख पाएंगे।
 
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से चेहरे के ब्लैक हेड्स आसानी से साफ किए जा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच बेकिंग सोडा में मिनरल वॉटर या गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को इफेक्टिव एरिया पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। जब यह सूख जाए तो इसे एक बार फिर गीला करें और स्क्रब की तरह हल्के हाथों से रगड़ें। अब हल्के गुनगुने पानी से साफ कर दें। यह ट्रिक बहुत इफेक्टिव है। लेकिन इसे सप्ताह में दो बार से अधिक ट्राई ना करें। स्किन को नुकसान हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.