फाइनल में तमिलनाडु को शिकस्त देकर अंडर -14 गर्ल्स बास्केटबॉल में गोल्ड मेडल पर राजस्थान ने किया कब्जा

बाड़मेर
राजस्थान के बाड़मेर जिला मुख्यालय पर 6 दिनों से चल रही अंडर-14 गर्ल्स बास्केटबॉल नेशनल चैंपियनशिप में मेजबान राजस्थान की टीम ने तमिलनाडु को फाइनल में शिकस्त देकर नेशनल ट्रॉफी और गोल्ड मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया. राजस्थान टीम की कप्तान ने बताया कि बेटियों ने पहले जिला स्तर फिर स्टेट में खेलकर नेशनल में जगह बनाई है.

दरअसल, बाड़मेर के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के मैदान में यशिता कंवर राव की कप्तानी में उतरी राजस्थान की टीम ने मैच में शुरू से ही तमिलनाडु की टीम को छकाते हुए बढ़त बनाए रखी. एक समय ऐसा भी आया जब राजस्थान महज 2 प्वाइंट से आगे था. मगर, आखिर 10 मिनट के खेल में राजस्थान ने बास्केट करते हुए जीत के अंतर को 8 प्वाइंट बढ़ा दिया.

हजारों लोगों की मौजूदगी और जबरदस्त हूटिंग के बीच बॉस्केट होते रहे और राजस्थान की बेटियां नेशनल चैंपियन बन गई. राजस्थान की टीम में आयुषी, दिव्यांशी, मुकुट, जिगीशा कंवर, यशिता कंवर राव (कप्तान), नंदनी, आरवी, महिमा, हिया, प्रिंसी, रिशा और अस्मिता अपने कोच क्षेत्रपाल सिंह और धर्मेंद्र हलदानिया की अगुवाई में खेली.

राजस्थान ने लगातार जीते पांच मैच
राजस्थान की बेटियों ने पहले जम्मू कश्मीर को 59-00 से हराया. इसके बाद हिमाचल प्रदेश, केरल फिर गुजरात को हराकर फाइनल में प्रवेश किया. मेजबानी करते हुए जब राजस्थान की खिलाड़ियों ने जीत दर्ज की, तो दर्शकों से भरे मैदान में जय-जय राजस्थान के नारों के साथ तालियां गूंजने लगी. इस टूर्नामेंट में तमिलनाडु ने द्वितीय, तो महाराष्ट्र ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. जिला कलक्टर अरुण कुमार पुरोहित, चौहटन विधायक आदूराम मेघवाल और जिला शिक्षा अधिकारी की मौजूदगी में सम्मानित किया गया.

सभी खिलाड़ी अच्छा खेले, तब सपना हुआ साकार
राजस्थान टीम की कप्तान यशिता कंवर राव ने बताया कि खिलाड़ियों ने नेशनल खेल के लिए पहले जिला स्तर, फिर स्टेट में खेलकर नेशनल में जगह बनाई. प्रदेश भर के अलग-अलग जिलों के स्कूली टॉप खिलाड़ियों का नेशनल में चयन हुआ. पिछले एक महीने से खिलाड़ियां नेशनल गेम के लिए प्रैक्टिस कर रहे थे. सपना यही था कि अबकी बार चैम्पियन बनकर गोल्ड ही लाना है. टीम की सभी खिलाड़ी अच्छे खेले. एक दूसरे को समझा और साथी खिलाड़ी पर नजर बनाते हुए एक दूसरे को बॉल पास किया. सभी की समझ और अच्छे प्रदर्शन से नेशनल चैंपियन बन पाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *